The Ultimate Guide To जॉगिंग करने का सही तरीका

Wiki Article



रनिंग, जॉगिंग, साइकिलिंग, स्विमिंग, ब्रिस्क वॉकिंग और रोइंग कुछ पॉपुलर कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज हैं

कुछ ऐसा रहा अब तक उनका दिलचस्प सियासी सफर

जॉगिंग करने से शरीर की मांसपेशियां और हड्डियां दोनों मजबूत होती हैं।

जब आप नियमित तौर पर सही तरीके से कंघी करते हैं, तो आपके बाल साफ़ हो जाते हैं। रोजाना कंघी करने से बाल से डेड स्किन निकल जाती है और गंदगी भी बालों में जमा नहीं होती है।

डाइजेशन को दुरुस्त करना ईवनिंग वॉक के फायदे में से एक शानदार फायदा है। अगर आप डिनर के बाद वॉक के लिए जाते हैं तो आपका खाना डाइजेस्ट हो जाता है। रेग्युलर ईवनिंग में वॉक करने से डाइजेशन सिस्टम सही रहता है। आपको गैस, एसिडिटी की शिकायत नहीं रहती है।

कहीं दिमाग में कीड़े की वजह से तो नहीं हो रहा सिर दर्द...हो जाएं सतर्क नहीं तो खोखली हो जाएगी खोपड़ी

जगह पर दौड़ना या मौके पर दौड़ना ज्यादातर वार्म-अप सत्र का एक हिस्सा होता है, जिसके बाद अक्सर एक गहन व्यायाम दिनचर्या होती है। बाहर दौड़ने और जगह-जगह दौड़ने के अलग-अलग स्वास्थ्य लाभ हैं क्योंकि आप उनके लिए अलग-अलग मांसपेशियों और गतिविधियों का उपयोग करते हैं। मौके पर दौड़ते समय जो मांसपेशियां आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती हैं, वे नहीं लगी हैं। यह व्यायाम आपको निचले पैर को मजबूत करने में मदद करेगा।

जॉगिंग करने के फायदे लाभ – नमस्कार दोस्तों क्या आप जानना चाहते हैं जॉगिंग के फायदे इन हिंदी या जॉगिंग करने के फायदे और लाभ तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर हैं क्योंकि आज हम आपको बताएंगे जॉगिंग करने के फायदे क्या है और क्यों इतने लोग सुबह उठकर जॉगिंग करते हैं

पढ़ें :- घरेलू उपयों के माध्यम से वायरल बुखार से पाए छुटकार, इस तरह करें इस्तेमाल

पाचन रखें दुरुस्त: अगर आपको पाचन संबंधी समस्याएं हैं, तो जॉगिंग आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। पाचन की प्रॉब्लम होने पर आप नियमित रूप से जॉगिंग करें। समय मिले तो सुबह शाम दोनों समय आधे-आधे घंटे की जॉगिंग करें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको पाचन संबंधी परेशानियों से राहत मिलेगी।

यदि आप मौसम और पर्यावरण के कारण बाहर सड़क पर जॉगिंग करना नहीं चाहते हैं, तो ट्रेडमिल आपके लिए बेहतरीन विकल्प है। ट्रेडमिल हर जिम में आसानी से उपलब्ध होता है। ट्रेडमिल में पहले have a peek here से प्रोग्राम सेट किए जा सकते हैं, जिसके कारण आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। आप अपनी गति और क्षमता के हिसाब से अपना लक्ष्य सेट कर सकते हैं। ज्यादा तेज गति का चयन न करें, इससे आप गिर कर घायल हो सकते हैं।

एंटी-एजिंगः एंटी-एजिंग के लिए दौड़ करना बहुत ही फायदेमंद होता हैं। स्किन के लिए जॉगिंग के फायदे ऐसे हैं कि इसे करने से आप फ्रेश और जवां दिखने लगते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि रनिंग त्वचा को अधिक ऑक्सीजन और रक्त मिलना सुनिश्चित करता है।

शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिलती है।

नियमित तौर पर जॉगिंग करना जोड़ों की समस्याओं को ठीक करने लिए लाभदायक होता है

Report this wiki page